Badalu lake Pithoragarh: पिथौरागढ़ पर्यटन की पहचान बनी बड़ालू झील, दूर-दूर से देखने आ रहे सैलानी

रिपोर्ट- हिमांशु जोशी Badalu lake Pithoragarh: उत्तराखंड का सीमांत जिला पिथौरागढ़ अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है. यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं मौजूद हैं और लगातार पिथौरागढ़ को पर्यटन के नक्शे में उतारने को जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है. इसी के चलते पिथौरागढ़ के बड़ालू गांव में बीएडीपी योजना से झील का निर्माण किया गया है. यह झील मूनाकोट से 6 किलोमीटर दूर झूलाघाट रोड पर बनाई गई है, जो पहाड़ों के बीच में अपना एक विशेष आकर्षण बन रही है. पिथौरागढ़ के पर्यटन को बढ़ाने के मकसद से बनाई गई इस झील में अनेकों गतिविधियां भी संचालित की जाएंगी. एंगलिंग और अन्य वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियों को भी जोड़ा जा रहा है, जिससे इस क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार के तमाम अवसर खुल गए हैं. बड़ालू गांव अब पर्यटन के क्षेत्र में भी जाना जाएगा.

बड़ालू झील बनने से स्थानीय निवासी खुश हैं. यहां रहने वाले मनोज जोशी का कहना है कि झील के बन जाने के बाद यहां लोग पहुंचने लगे हैं और उनके गांव को एक नई पहचान मिली है. यहां के लोगों को अपना रोजगार करने के नए अवसर मिल रहे हैं. उन्होंने भविष्य में यहां नौकायन शुरू करने की बात भी कही है.

पिथौरागढ़ जिले की मुख्य विकास अधिकारी (Pithoragarh CDO) अनुराधा पाल ने बताया कि बॉर्डर से लगे गांवों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए हर गांव में ऐसे पर्यटन स्थल विकसित किए जा रहे हैं, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय को बढ़ावा मिल सके. भविष्य में बड़ालू झील में एक शानदार रेस्टोरेंट और एडवेंचर स्पोर्ट्स की गतिविधियां भी कराए जाने की बात मुख्य विकास अधिकारी ने कही है.

Source link

Show More
Back to top button