कैसा रहा निर्मला का आखिरी बजट? समझिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आखिरी बजट की पूरी जानकारी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूनियन बजट में ऐसे मंत्रालयों पर फोकस किया जो सरकार को आने वाले चुनाव में वोट की सीढ़ी भी चढ़ा सकें। सरकार ने कृषि से जुड़े स्टार्टअप को बढ़ावा देने से जुड़े ऐलान किए। रेलवे, पीएम आवास योजना का बजट बढ़ाया गया, महिलाओं पर मेहरबानी दिखाई। 28 महीनों तक मुफ्त राशन देने का भी ऐलान किया।

आइए एक नजर डालते हैं मौजूदा वित्त मंत्री के आखिरी पूर्ण बजट की ऐसी ही घोषणाओं पर…

7 लाख तक की इनकम टैक्स फ्री

बजट में हर किसी को इंतजार था टैक्स को लेकर होने वाली घोषणा का। बजट घोषणा के आखिरी लम्हे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 7 लाख तक की इनकम को टैक्स फ्री करने का ऐलान किया।
नई टैक्स प्रणाली में अगर आप ITR फाइलिंग के वक्त नई टैक्स व्यवस्था को चुनते हैं, तो आपको पुरानी टैक्स व्यवस्था की तरह 50 हजार का स्टैंडर्ड डिडक्शन मिलेगा लेकिन निवेश पर छूट नहीं मिलेगी। वहीं, 2020 से पहले की पुरानी टैक्स रिझीम में आपको निवेश पर छूट मिलती है। इसमें PPF, ट्यूशन फीस, होम लोन ब्याज की रकम शामिल है।

रक्षा बजट भी बढ़ाया

वित्त मंत्री ने रक्षा बजट के लिए 5.93 लाख करोड़ देने का ऐलान किया। ये पिछले साल की तुलना में 13% ज्यादा है। रक्षा बजट का करीब आधा फीसदी हिस्सा सैलरी और पेंशन पर खर्च होता है। सरकार ने रक्षा बजट ऐसे वक्त बढ़ाया है जब चीन के साथ बीते 2 साल से सीमा पर तनातनी जारी है। और अगर तुलना चीन से ही की जाए तो बता दें कि चीन दुनिया में दूसरा सबसे अधिक रक्षा बजट वाला देश है। ग्लोबल फायर के अनुसार इसका पिछला रक्षा बजट 18.82 लाख करोड़ रुपये का था और ये भारत के रक्षा बजट का लगभग 3 गुना है।

महिलाओं के लिए खास ऐलान

महिलाओं को साधना सरकार के लिए जरूरी था। निर्मला सीतारमण बजट भाषण में महिलाओं के लिए स्पेशल स्कीम लेकर आईं। इसे महिला सम्मान बचत योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के तहत महिला या लड़की के नाम पर 2 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकेगा। इस निवेश पर 7.5% का ब्याज मिलेगा। महिला सम्मान बचत योजना मार्च 2025 तक चलती रहेगी।

रेलवे के लिए खोला खजाना

रेलवे सीधा मिडिल क्लास से कनेक्टेड है। वित्त मंत्री ने रेलवे को कुल 2.4 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इससे रेलवे की तमाम योजनाओं पर काम किया जाएगा। वित्त मंत्री ने संसद में बताया कि ये अब तक का यह सबसे ज्यादा आवंटन है। साल 2013-14 के मुकाबले रेलवे का ये बजट लगभग 9 गुना ज्यादा है। इस बजट से रेलवे में 100 नई योजनाओं की शुरुआत होगी। इसके अलावा नई योजनाओं के लिए 75 करोड़ रुपये का फंड भी दिया गया है।

PM आवास योजना पर फोकस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम आवास योजना से जुड़ी बड़ी घोषणा की। सरकार पीएम आवास योजना पर 66% ज्यादा खर्च करेगी। इस बढ़ोतरी से पीएम आवास योजना पर होने वाला कुल खर्च बढ़कर 79,000 करोड़ रुपये हो जाएगा। ऐसा होने से उन गरीब लोगों को बड़ी खुशखबरी मिली है, जो अपने सिर पर छत चाहते हैं।

कृषि पर फोकस

सरकार ने बुधवार को पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान केंद्रित करते हुए अगले वित्त वर्ष के लिए कृषि ऋण लक्ष्य को 11% बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये करने की घोषणा की। किसानों को रियायती दरों पर अधिक कृषि कर्ज देने के मकसद से यह कदम उठाया गया है।

युवाओं पर खास ध्यान

2014 से अब तक देश में 157 मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं। अब इन मेडिकल कॉलेजों के साथ ही 157 नए नर्सिंग कॉलेज भी स्थापित किए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि ICMR लैब में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप की मदद से रिसर्च को बढ़ावा दिया जाएगा। फार्मास्यूटिकल सेक्टर में रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए भी वित्त मंत्री ने नई योजना का एलान किया। इस बजट में हेल्थ रिसर्च के लिए पिछले बजट की तुलना में 8% ज्यादा बजट बढ़ाया गया है। जबकि आयुष के लिए बजट में पिछले बजट की तुलना में तकरीबन 20% बढ़ाया गया है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5G रिसर्च को लेकर भी ऐलान किया। पिछले साल अक्टूबर में देश में 5G सर्विस पेश की गई। अब 5G पर रिसर्च के लिए इंजीनियरिंग कॉलेजों में 100 लैब बनाने की घोषणा निर्मला सीतारमण ने की है।

आदिवासियों पर ऐलान

सरकार ने आदिवासी वोटर्स के लिए भी खास ऐलान किए। वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि 15 हजार करोड़ रुपये की लागत से आदिवसी समुदाय के लिए नई योजना शुरू होगी।

Show More
Back to top button