जन शिक्षण संस्थान द्वारा प्रमाण-पत्र व पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन

पीलीभीत। सामाजिक संस्था जन शिक्षण संस्थान द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव व जी 20 जन भागीदारी हेतु जागरूकता अन्तर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं के सफल प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण व प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरण कार्यकम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में खालिदा आफाक (अध्यक्ष, मातृ संस्था, जन शिक्षण संस्थान) व विशिष्ट अतिथि के रूप में इजहार अहमद प्राख्यात समाजसेवी उपस्थित रहे।IMG 20240315 WA0004 STAR NEWS BHARAT
कार्यक्रम का शुभारम्भ संस्थान के निदेशक सलीम मियां द्वारा आए हुए अतिथियों के स्वागत के साथ किया गया। सलीम मियां ने सस्थान का संक्षिप्त परिचय देते हुए बताया कि जन शिक्षण संस्थान पीलीभीत भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के जन शिक्षण संस्थान निदेशालय द्वारा संचालित है, जिसका उद्देश्य सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षिक रूप से पिछड़े युवा वर्ग को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें स्वरोजगार हेतु प्रेरित करना है। साथ ही राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय महत्व के दिवसों पर जागरूकता कार्यकम भी आयोजित करता है। इसी कम में आज पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि खालिदा आफाक ने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि कौशल हासिल करने के लिए व्यवसाय के प्रति रूचि का होना बहुत आवश्यक है। कौशल प्राप्त करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है, क्योंकि निरन्तर अभ्यास करने पर ही कौशल में निपुणता आती है इसलिए अभ्यास करते रहिए और हमेशा आधुनिक तकनीक के साथ कार्य को करने का प्रयास करे। साथ ही प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत सम्बन्धित ट्रेड में रोजगार करने का प्रयास कर आत्मनिर्भर बने और कुछ और लोगों को भी रोजगार से जोड़ने का प्रयास करें। साथ ही आपने बताया कि प्रतियोगिताओं का आयोजन प्रतिभा का उभारने के उद्देश्य से किया जाता है और सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत करने से उनका मनोबल बढ़ता हैl

IMG 20240315 111904 STAR NEWS BHARAT
कार्यक्रम में सहायक  कार्यक्रम अधिकारी अशरफ हुसैन

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि इजहार अहमद ने उपस्थित प्रतिभागियों को कौशल परक व्यावसायिक प्रशिक्षण हासिल कर रोजगार से जुड़ने हेतु प्रेरित करते हुये कहा कि सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है जिससे प्रशिक्षण लेकर प्रतिभागी अपना स्टार्ट अप करने हेतु आर्थिक मदद प्राप्त कर सकता है।
कार्यकम के अन्त में मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि के कर कमलों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव अन्तर्गत आयोजित मेंहदी प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागी यथा कोमल को प्रथम, अदीक्षा को द्वितीय व अनुपम को तृतीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।
जी-20 जन भागीदारी जागरूकता हेतु अन्तर्गत रंगोली, स्लोगन व पोस्टर प्रतियोगिता में सृष्टि, रोशनी, निशि, शिवानी मौर्य व आफरीन को प्रथम, नैना, दीपमाला, अदिति सक्सेना, इरम व माहेमा को द्वितीय, सोफिया, प्रियंका नीलम देवी, विवेक व तौशिबा को तृतीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। साथ ही विशेष पुरस्कार के अन्तर्गत हरियाली प्रेरणा, शिव महिमा स्वयं सहायता समूह को, प्रशिक्षण में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु रूचि सक्सेना व अजमी को एवं प्रशिक्षण उपरांत उद्यम स्थापित कर स्वरोजगार करने हेतु जीशान व शीतल अवस्थी को पुरस्कृत किया गया।
कार्यकम का संचालन संस्थान के कार्यकम अधिकारी संदीप मिश्रा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक कार्यक्रम अधिकारी अशरफ हुसैन, क्षेत्र सहायक संजीव कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Show More
Back to top button